डिस्क ब्रेक क्या है? डिस्क ब्रेक कैसे काम करता है

 

आज की मोटरसाइकिल और कारें बहुत ही कुशल ब्रेकिंग सिस्टम से लैस हैं। वे इतने कुशल हैं कि आपात स्थिति में आपका वाहन सेकंड के एक अंश के भीतर सुरक्षित रूप से रुक जाता है। जब आप ब्रेक लीवर को खींचते हैं तो ब्रेक लाइन के माध्यम से लीवर के पास के ब्रेक द्रव पर दबाव डाला जाता है, यह दबावयुक्त तरल पहिया के ब्रेक पैड से जुड़ जाता है और ब्रेक पैड सक्रिय हो जाते हैं। यह ब्रेकिंग सिस्टम जिसे आपने अभी देखा है पिछले 5 दशकों के शोध और व्यावहारिक अनुभव में विकसित किया गया था, आइए जानें कि इंजीनियरों ने इतना कुशल ब्रेकिंग सिस्टम कैसे विकसित किया या अधिक विशेष रूप से डिस्क ब्रेक के पीछे जाएं भौतिकी सीखें, आप सोच रहे होंगे कि कैसे ब्रेक लीवर पर आपके हाथ से उत्पन्न छोटा बल एक मोटरसाइकिल को रोकने के लिए पर्याप्त है, इंजीनियरों ने इसे पास्कल के नियम के चतुर प्रयोग से हासिल किया है। छोटा पिस्टन भी पिस्टन को तेल से भर देता है जिससे तेल पर दबाव पड़ता है। यदि आप ध्यान से जांच करें तो आप देख सकते हैं कि यह पिस्टन एक केबल के माध्यम से एक बड़े पिस्टन से जुड़ा हुआ है।


संक्षेप में बड़ा पिस्टन ब्रेक पैड के पास बैठता है। और छोटा पिस्टन ब्रेक लीवर के पास बैठता है। पास्कल के नियम के अनुसार दोनों पिस्टन पर दबाव समान होना चाहिए इसका मतलब है कि आपने लीवर और ब्रेक पैड पर जो बल लगाया है वह पिस्टन के क्षेत्रफल के अंतर से गुणा हो जाएगा। यह बल ब्रेक पैड को हिलाएगा और इसे ब्रेक डिस्क के खिलाफ दबाएगा और इस तरह पहिया को रोक देगा क्योंकि डिस्क सीधे पहिये से जुड़ी होती है। क्षेत्र को और बढ़ाने के लिए, ब्रेक पैड पर आमतौर पर 2 पिस्टन का उपयोग किया जाता है और। इस तंत्र के बारे में एक और दिलचस्प बात आप देख सकते हैं कि पिस्टन केवल एक तरफ हैं तो ब्रेक पैड दूसरी तरफ कैसे चलते हैं। फ्लोटिंग कैलीपर मैकेनिज्म के रूप में जानी जाने वाली एक चतुर व्यवस्था से यह संभव हुआ है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस तंत्र के बड़े हिस्से का कैलिबर स्थिर नहीं है, लेकिन रैखिक रूप से स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र है। मोटरसाइकिल के लिए एक कैलीपर समर्थन तय किया गया है। आप देख सकते हैं कि कैलीपर इस निश्चित भाग के साथ कैसे चलता है।


इसका मतलब यह है कि जैसे ही सिलेंडर में दबाव बनता है, फ्लोटिंग कैलीपर भी पिस्टन की गति के विपरीत गति करेगा। दूसरा ब्रेक शू सीधे फ्लोटिंग कैलीपर से जुड़ा होता है इसलिए ब्रेकिंग क्रिया दोनों तरफ एक साथ होगी। डेस्क और ब्रेक पैड के बीच घर्षण के कारण भारी मात्रा में गर्मी उत्पन्न होती है और डेस्क बेहद गर्म हो जाती है। मोटरसाइकिल में डिस्क के चारों ओर हवा के संचलन के कारण तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है। कारों में आपको तापमान नियंत्रण के लिए बहुत अधिक वायु परिसंचरण और सतह क्षेत्र की आवश्यकता होती है, इसीलिए कारों में डिस्क में नसें होती हैं, नसें हवा को रेडियल रूप से बाहर की ओर बाहर निकालने में मदद करेंगी, डेस्क के चारों ओर के छेद हवा के परिसंचरण में और सुधार करेंगे। डिस्क ब्रेक तंत्र एक साधारण तंत्र की तरह लग सकता है, हालांकि यह समझने के लिए कि ऑटोमोबाइल को सुरक्षित बनाने में डिस्क ब्रेक ने कितनी मदद की है, हमें पहले डिस्क ब्रेक ड्रम ब्रेक के पूर्ववर्तियों के बारे में सीखना चाहिए। ड्रम ब्रेक ने कई दशकों तक ऑटोमोबाइल उद्योग पर शासन किया, वे अभी भी कुछ कारों के पिछले पहियों में उपयोग किए जाते हैं, जिस पर वे काम कर रहे थे, जब आप ब्रेक शू जोड़ी को खोलते हैं तो तंत्र पहियों से सीधे जुड़ा हुआ एक साधारण ड्रम होता है। ड्रम के अंदर लगाया गया घर्षण बल और विस्तार के कारण पहिया को रोकने के लिए आता है। पहली नज़र में यह एक सरल और सही तंत्र की तरह लगता है, हालाँकि ब्रेकिंग के दौरान ड्रम ब्रेक ज़्यादा गरम हो जाते हैं, क्योंकि ड्रम ब्रेक की नज़दीकी प्रकृति के कारण उन्हें इष्टतम तापमान पर या उससे कम तापमान पर रखना कोई आसान काम नहीं है, इस प्रकार धातु का ज़्यादा गरम होना विस्तार का कारण। ड्रम और इस प्रकार घर्षण बल में कमी। एक विशेष रूप से खतरनाक स्थिति उत्पन्न होती है यदि कोई ड्रम इस मामले में धातु के टूटने या आकार बदलने के कारण गर्म हो जाता है क्योंकि यह धीमा नहीं होता है, कम घर्षण बल के कारण गति करता है, टायर घर्षण बल का मार्ग। यहां एक्सल पर भी दूसरे पहिए की तुलना में कम होगा। ये अलग-अलग घर्षण बल ब्रेकिंग के दौरान नेट टॉर्क पैदा करेंगे और इस वजह से कार का पूरा पहिया घूमेगा। यही कारण है कि आप अक्सर नोटिस करते हैं कि पुरानी कारें जो केवल ड्रम ब्रेक का उपयोग करती हैं कभी-कभी ब्रेकिंग के दौरान बाएं या दाएं खींचती हैं। डिस्क ब्रेक के साथ ऐसी कोई हीटिंग प्रॉब्लम नहीं होती है। ड्रम ब्रेक की तुलना में डिस्क ब्रेक में बेहतर रोक शक्ति होती है।


डिस्क ब्रेक के मुख्य घटक

1. व्हील हब: डिस्क रोटर व्हील हब से जुड़ा होता है और इसके साथ घूमता है। वाहन का पहिया व्हील हब से जुड़ा होता है।

2. कैलिपर असेंबली:

कैलीपर असेंबली में निम्नलिखित उपकरण होते हैं


ब्रेक पैड: यह रोटर डिस्क से संपर्क बनाता है और ब्रेक पैड और रोटर डिस्क के बीच घर्षण के कारण वाहन की गति कम हो जाती है और यह रुक जाती है।

कैलीपर ब्रैकेट

कैलीपर फ्रेम

पिस्टन: जब ब्रेक लीवर को दबाया जाता है, तो यह ब्रेक पैड पर ब्रेक बल लगाता है।

स्लाइडर पिन: यह स्लाइडिंग पिन है जो ब्रेक लगाने पर छेद में स्लाइड करता है।

डस्ट बूट्स: यह धूल को कैलीपर पिन या स्लाइडर पिन होल में प्रवेश करने से रोकता है।

3. डिस्क रोटर: यह डिस्क ब्रेक का घूमने वाला भाग होता है। जब ब्रेक ऐप होते हैं

झूठ बोला, बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न होती है जो ब्रेकिंग दक्षता को कम कर सकती है, इसलिए रोटर में वेंट छेद होते हैं जो गर्मी को दूर करते हैं।

डिस्क ब्रेक कैसे काम करता है

जब ब्रेक पेडल दबाया जाता है, तो मास्टर सिलेंडर से उच्च दबाव वाला द्रव पिस्टन को बाहर धकेलता है।

पिस्टन ब्रेक पैड को घूर्णन डिस्क के विरुद्ध धकेलता है।

जैसे ही आंतरिक ब्रेक पैड रोटर को छूता है, द्रव का दबाव आगे की ओर बढ़ता है और कैलीपर अंदर की ओर बढ़ता है और बाहरी ब्रेक पैड को घूर्णन डिस्क की ओर खींचता है और यह डिस्क को छूता है।

अब दोनों ब्रेक पैड रोटेटिंग डिस्क को धक्का देते हैं, पैड और रोटेटिंग डिस्क के बीच बड़ी मात्रा में घर्षण उत्पन्न होता है और वाहन को धीमा कर देता है और अंत में इसे रोक देता है।

जब ब्रेक पैड को छोड़ा जाता है, तो पिस्टन अंदर की ओर गति करता है, ब्रेक पैड को घूर्णन डिस्क से दूर ले जाता है। और गाड़ी फिर से चलने लगती है।

डिस्क ब्रेक के फायदे

यह ड्रम ब्रेक से हल्का होता है।

इसमें बेहतर कूलिंग है (क्योंकि ब्रेकिंग सतह सीधे हवा के संपर्क में है)

यह सैप को धीमा करने के लिए बेहतर प्रतिरोध प्रदान करता है।

यह समान दबाव वितरण प्रदान करता है

ब्रेक पैड को बदलना आसान है।

डिजाइन के अनुसार, वे स्व-समायोजित ब्रेक हैं।

डिस्क ब्रेक के नुकसान

यह ड्रम ब्रेक से महंगा होता है।

वाहन को रोकने के लिए उच्च पेडल दबाव की आवश्यकता होती है। इस ब्रेक सिस्टम में वैक्यूम बूस्टर लगा होता है।

कोई सर्वो क्रिया मौजूद नहीं है।

डिस्क ब्रेक में पार्किंग अटैचमेंट लगाना मुश्किल है।

डिस्क ब्रेक का उपयोग कहाँ किया जाता है?

डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल ज्यादातर मोटरसाइकिल और कारों में किया जाता है।


मुझे उम्मीद है कि डिस्क ब्रेक के बारे में मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर मुझे बता सकते हैं। धन्यवाद!

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