आंतरिक लिंक क्या है?

 आंतरिक लिंक क्या है?

आंतरिक लिंक हाइपरलिंक्स हैं जो एक वेबसाइट के एक पेज को उसी वेबसाइट के दूसरे पेज से लिंक करते हैं। ये कड़ियाँ एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाने की ओर इशारा करती हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करके हम उसी डोमेन के दूसरे पेज पर पहुंच जाते हैं।


SEO के लिए आंतरिक लिंक क्यों महत्वपूर्ण है?

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। SEO के फैक्टर से अगर इंटरनल लिंक्स को देखा जाए तो यह काफी अहमियत रखता है। आप लिंक बनाकर अपने पेज की रैंकिंग सुधार सकते हैं।


Googlebot की बात हो रही है! उन्हें ऐसी वेबसाइटें भी पसंद हैं, जिनमें इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल किया जाता है। आंतरिक लिंक के कारण, Googlebot हमारे पृष्ठ को अच्छी तरह से क्रॉल करके जानता है और पृष्ठ को अनुक्रमित करने में Googlebot की सहायता करता है।


आंतरिक लिंक जोड़ने से SEO का क्या फायदा है।

1. इंटरनल लिंक पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनाता है:-


इंटरनल लिंकिंग का इस्तेमाल करने से आपकी पोस्ट SEO फ्रेंडली हो जाती है। इससे यूजर आपके पोस्ट पर ज्यादा समय तक टिका रहता है। Links की वजह से User को एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।


यूजर जितना ज्यादा समय आपकी वेबसाइट पर बिताएगा, गूगल में आपके पोस्ट की रैंकिंग उतनी ही बेहतर होगी और पेज व्यूज भी बढ़ेंगे।


2. लिंक जूस को आंतरिक लिंक से पास किया जाता है:-


जब हम अपनी किसी एक पोस्ट में दूसरी पोस्ट का लिंक जोड़ते हैं तो लिंक जूस एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट में पास हो जाता है।


जब लिंक जूस पास हो जाता है तो यह हमारे आर्टिकल की रैंकिंग में मदद करता है, जिससे हमारे डोमेन और पेज की अथॉरिटी में सुधार होता है।


3. सीटीआर और बाउंस रेट में सुधार:-


यदि आप ब्लॉगिंग से संबंधित हैं, तो आपको सीटीआर और बोन्स रेट के बारे में पता होना चाहिए। हमारी वेबसाइट का सीटीआर जितना ज्यादा होगा और बाउंस रेट जितना कम होगा, हमारी वेबसाइट उतनी ही ज्यादा ग्रो करेगी।


इंटरनल लिंकिंग से हमारे पोस्ट पर अधिक क्लिक होते हैं, जिससे सीटीआर बढ़ता है।


लिंक बिल्डिंग के कारण यूजर हमारी साइट पर अधिक समय व्यतीत करता है। जिससे बाउंस रेट कम हो जाता है जो हमारी वेबसाइट के लिए अच्छी बात है।


4. आंतरिक लिंक द्वारा लेख को जल्दी से अनुक्रमित किया जाता है:-


जैसा कि मैंने आपको बताया, Googlebot को आपकी वेबसाइट को आंतरिक लिंक के माध्यम से समझने में मदद मिलती है। जिससे हमें लाभ होता है। हमारा आर्टिकल google में जल्दी index हो जाता है और रैंकिंग भी अच्छी होती है।


Googlebot जब हमारी वेबसाइट को क्रॉल करता है तो वह हमारी पोस्ट के लिंक को फॉलो करता है। ताकि वह हमारे पोस्ट को अच्छी जगह इंडेक्स कर सके। इसलिए हमें article में अपने content से related और strong links को add करना चाहिए.


5. पुरानी चौकी पर बढ़ा ट्रैफिक:-


जब हम अपने पोस्ट में पुराने पोस्ट के लिंक जोड़ते हैं, तो लिंक जूस उस पोस्ट में चला जाता है और उस पोस्ट की रैंकिंग में सुधार होता है।


रैंकिंग बढ़ने के साथ ही उस पोस्ट पर ट्रैफिक भी आने लगता है।

आपकी वेबसाइट पर पेज व्यूज बढ़ते हैं।

पुरानी पोस्ट को प्रमोट करने का यह अच्छा तरीका है

आंतरिक लिंक का उपयोग कैसे करें:-

अब आप “आंतरिक लिंक” का अर्थ समझ गए होंगे और यह SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। अब मैं आपको बहुत ही सरल भाषा में बताता हूँ कि इनका उपयोग कैसे करना है।


1. एंकर टेक्स्ट का सही इस्तेमाल


आंतरिक लिंक जोड़ते समय सही एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना आवश्यक है।


एंकर टेक्स्ट, लिंक जोड़ते समय बैकलिंक के लिए जिन शब्दों या वाक्य का प्रयोग किया जाता है अर्थात जिन शब्दों पर लिंक डालना होता है उन्हें एंकर टेक्स्ट कहते हैं।


एंकर टेक्स्ट भी कई तरह के होते हैं, बस आपको लिंक ऐड करने के लिए “Exact Match Anchor Text” का इस्तेमाल करना होता है. मतलब जिस पोस्ट का लिंक आप जोड़ रहे हैं उसका कंटेंट आपके एंकर टेक्स्ट से मेल खाना चाहिए।


उदाहरण


यदि आप “What is backlink” शब्दों को एंकर टेक्स्ट के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसमें SEO पोस्ट का लिंक जोड़ना होगा।


2. लिंक में Do Follow टैग का प्रयोग करें।


लिंक का उपयोग करते समय दो प्रकार के टैग का उपयोग किया जाता है, डू फॉलो या नो फॉलो टैग।


आर्टिकल में लिंक्स का इस्तेमाल करते समय हमेशा डू फॉलो टैग का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि लिंक जूस डू फॉलो टैग से पास होता है जो आर्टिकल की रैंकिंग में मदद करता है।


मैंने कुछ ब्लॉगर को नो फॉलो टैग का उपयोग करते हुए भी देखा है जो कि सही नहीं है।


एफिलिएट लिंक्स पर पोस्ट में नो फॉलो टैग का इस्तेमाल करना सही है।


3. संबंधित पोस्ट के लिंक जोड़ें


अपनी Links Add करते समय एक बात का ध्यान रखना है कि आप अपने article में जो भी Link Add कर रहे हैं वह आपके Content से सम्बंधित होनी चाहिए। Googlebot जब आपके पोस्ट को क्रॉल करता है तो लिंक को भी क्रॉल करता है, अगर लिंक आपके कंटेंट से रिलेटेड होते हैं तो Googlebot आपके पोस्ट को अच्छे से रैंक करता है।


उदाहरण


मुझे उम्मीद है कि मेरे इस लेख की मदद से आप “आंतरिक लिंक क्या है” के बारे में समझ गए होंगे और आपको पता चल गया होगा कि SEO में ये कितने महत्वपूर्ण हैं।


क्या आपके पास कोई प्रश्न, सलाह या कुछ और है?


कृपया कमेंट करें।


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धन्यवाद

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