Google ने मेरी साइट को दंडित क्यों किया?

 Google ने मेरी साइट को दंडित क्यों किया? Google वेबसाइट को कब penalize करता है?

जब Google कोई अपडेट लाता है तो वह फिर से indexed article की समीक्षा करता है, और जब समीक्षा के समय अपडेट के अनुसार article में कुछ नहीं मिलता है तो उसे penalize किया जाता है या फिर उसे spam की list में डाल दिया जाता है,


लेकिन Google कभी भी डायरेक्ट penalize नहीं करता बल्कि वो सबसे पहले वेबसाइट के मालिक को एक mail या message भेजता है, ताकि आप जल्द से जल्द उसका समाधान कर सकें,


और अगर आप Google द्वारा दिए गए नियमों के अनुसार बदलाव नहीं करते हैं, तो कुछ समय बाद आपकी वेबसाइट पर जुर्माना लगाया जाता है।


Google किसी भी वेबसाइट को दो तरह से penalize करता है


मैनुअल एक्शन मैनुअल एक्शन

एल्गोरिथम पेनल्टी एल्गोरिथम पेनल्टी

मैन्युअल एक्शन का मतलब है कि जब हम अपनी साइट में कुछ स्पैम करते हैं :-

उदाहरण के लिए, अनावश्यक लिंक जोड़ना, या कुछ और दिखा कर आगंतुक को दूसरी वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करना।


लेकिन Algorithm Penalty में आपकी वेबसाइट पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके बहुत से कारण है जो हम आपको नीचे के लेख में बताने जा रहे है।


Google द्वारा आपकी वेबसाइट को दंडित करने का कारण

#1 खराब मोबाइल वेबसाइट

क्या आप जानते हैं कि आपकी साइट पर 80% ट्रैफिक मोबाइल यूजर्स से ही आता है, यानी वेबसाइट को इस तरह ऑप्टिमाइज़ करें कि वह मोबाइल में आसानी से खुल सके, भले ही वह कंप्यूटर में ही क्यों न हो। खुला तो नहीं है लेकिन मोबाइल में होना बहुत जरूरी है।


# 2 टूटे हुए बाहरी लिंक

Google का कहना है कि आपको अपनी वेबसाइट के सभी लिंक को अपडेट रखना चाहिए।


ताकि यूजर को सही जानकारी मिल सके और अगर आप ऐसा करते है तो बहुत अच्छी बात है नहीं तो आपकी वेबसाइट penalized नहीं होगी लेकिन रैंकिंग डाउन हो सकती है इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें।


#3 साइटमैप डेटा गुम है

जब हम एक नई साइट बनाते हैं तो Google को केवल एक कारण से वेबसाइट और ब्लॉग के बारे में पता चलता है और वह है साइटमैप।


कहने का मतलब यह है कि आपको अपने साइटमैप को हमेशा अपडेट रखना चाहिए, अन्यथा Google को कभी पता नहीं चलेगा कि आपकी साइट में क्या सुधार किया गया है या परिवर्तन हुए हैं,


और एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा साइटमैप को xml फॉर्म में भी बनाएं, क्योंकि Google इस तरह के डेटा को जल्दी से पढ़ सकता है, साथ ही नई पोस्ट पोस्ट करते ही सर्च कंसोल में SUMMIT SITEMAP भी कर सकता है।


4 बैकलिंक्स खरीदना

ऐसे कई ब्लॉगर हैं जो कम समय में अपनी साइट को रैंक कराने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बैक-लिंक खरीदते हैं।


जो कि गूगल की नजर में बिल्कुल गलत है, हां यह संभव है कि बैकलिंक खरीदने के बाद आपकी पोस्ट रैंक करेगी, लेकिन कुछ समय बाद आपकी वेबसाइट भी डाउन हो जाएगी जो आप नहीं चाहेंगे।


तो दोस्तों बेहतर है कि आप कंटेंट पर ध्यान दें न कि बैक-लिंक पर।


बैक-लिंक खरीदकर साइट को रैंक करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन यह केवल शॉर्ट टर्म के लिए है, लॉन्ग टर्म के लिए नहीं।


# 5 डुप्लिकेट सामग्री

डुप्लिकेट सामग्री प्रदान करना Google की नजर में एक अवैध अपराध है, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपकी वेबसाइट की पोस्ट सहित पूरी वेबसाइट को सर्च इंजन से छुपाया जा सकता है,


इसलिए इस तरह का काम करना बंद कर दें और बेहतर होगा कि आप क्वालिटी कंटेंट दें।


# 6 कीवर्ड स्टफिंग

कीवर्ड स्टफिंग करना एक तरह से यूजर को इरिटेट करना है,


ऐसे कई नए ब्लॉगर हैं जो एक ही कीवर्ड को बार-बार इस्तेमाल करते हैं और जहां जरूरत नहीं होती वहां भी उनका इस्तेमाल करते हैं, जिसे कीवर्ड स्टफिंग कहते हैं।


इसलिए इस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल न करें, बेहतर होगा कि आप पोस्ट लिखने के बाद पेज का एसईओ करें और ऑफ पेज का एसईओ करें, बाकी काम गूगल करेगा।


#7 पूरी वेबसाइट पर संबद्ध लिंक

एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन जब आप इस काम को हद से ज्यादा करने लगते हैं तो यूजर और गूगल की नजर में आप ब्लॉगर नहीं बल्कि मार्केटर की तरह दिखने लगते हैं।


कहने का मतलब यह है कि आप Affiliate Marketing करते हैं, लेकिन उतना ही Link Add करते हैं, जिससे आपकी साइट की Ranking, Speed और User इससे प्रभावित न हों।


#8 और एच1 उसे टैग करें

H1 टैग ब्लॉग के टाइटल की तरह होता है, इसलिए हम यूजर और गूगल को बताना चाहते हैं कि इस पोस्ट में आपको क्या पढ़ने को मिलेगा,


लेकिन कई मामलों में देखा गया है कि h1 टैग का इस्तेमाल दो से तीन बार किया जाता है, ताकि रैंकिंग जल्दी मिल सके लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यह आपकी साइट को penalize भी कर सकता है, इसलिए सिर्फ एक h1 टैग का ही इस्तेमाल करें


#9 लोडिंग समय 3 सेकंड बेहतर है

ऐसा कहा जाता है कि अगर आपकी वेबसाइट 3 सेकंड के अंदर खुल जाती है तो समझ लीजिए आपका न्याय पार हो गया है,


लेकिन अगर आपकी साइट 3 से 7 सेकंड के भीतर भी नहीं खुलती है, तो इसका आपकी साइट पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जैसे दिन-ब-दिन रैंकिंग डाउन होना, ट्रैफिक लॉस और भी बहुत कुछ।


आसान कहने का मतलब यह है कि जब Google आपकी साइट को पहले पेज पर लाता है, तो यह आपकी प्राथमिकता बन जाती है कि आपकी साइट जल्दी खुल जाए और अगर नहीं खुलती है, तो यह उपयोगकर्ता के साथ-साथ Google को भी परेशान करती है।


# 10 हैक की गई सामग्री

Google हाल ही में एक मामूली अपडेट लेकर आया है, जिसका मतलब है कि अब आप हैकिंग से संबंधित सामग्री को अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर नहीं डाल सकते हैं।


और अगर आप गलती से प्रवेश करते हैं तो आपको मेल के माध्यम से बताया जा सकता है, और यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो अगली बार साइट को दंडित किया जा सकता है या खोज इंजन से छुपाया जा सकता है, इसलिए इस मामले का ध्यान रखें।


धन्यवाद

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